clear clear
clear clear clear clear clear
clear
  
Movies

क्या माधुरी दीक्षित को भी आइटम गर्ल की दौड़ में शामिल होना चाहिए?



May 30, 2013 05:40:39 PM IST
updated May 30, 2013 05:53:53 PM IST
By नलिन, Glamsham Editorial
Send to Friend

करन जौहर की कल रिलीज़ होने वाली फिल्म ये जवानी है दीवानी में माधुरी दीक्षित ने भी एक भूमिका निभाई है, पर यह भूमिका है एक आइटमगर्ल के रूप में, गाना है - दिल्ली वाला घाघरा। पर सवाल तो ये है कि क्या माधुरी दीक्षित जिनकी अपने चाहने वालों के बीच में एक उत्कृष्ट डांसरकी छवि है, उनको भी आइटम गाने की दौड़ में शामिल होना चाहिए था?

आजकल आइटम गाना करना अपने चाहने वालों के बीच में अपनी छवि बनाये रखने का एक सबसे आसान तरीका हो गया है, और उसके साथसाथ आइटम डांस नंबर करने के लिए पैसे भी अच्छे मिलते है। रणबीर कपूर जो कि ये जवानी है दीवानी के मुख्य अभिनेता हैं, की माधुरी के साथ एक गाना करने की बचपन की हसरत थी वो तो पूरी हो गयी इस गाने के साथ, पर मोटा सवाल तो ये है कि क्या माधुरी दीक्षित के इस आइटमगाने से फायदा होने वाला है?

download YEH JAWAANI HAI DEEWANI wallpapers
download YEH JAWAANI HAI DEEWANI wallpapers
view more GHAGRA SONG Movie stills from YEH JAWAANI HAI DEEWANI

माधुरी दीक्षित की आम जन मानस में जो एक छवि है, जो उन्होंने अपने एक्टिंग करियर में अपने नृत्य के माध्यम से बनाई है, वो है एक ऐसीअदाकारा की जो अपने नृत्य की भाव भंगिमाओं से दर्शकों का मन मोह लेती रही है पर कभी भी ऐसा नहीं हुआ है कि इन नृत्यों ने एककामोतेजक भावना का संचार किया है. यह इसके बावजूद की माधुरी ने बहुत सारे ऐसे गाने किया हैं जिनमे कामोतेजना का पुट है, पर माधुरी ने उसको इतनी प्रवीणता से किया है कि काम की भावना छुप गयी है और मनोकामना की भावना उभर के आयी है. मिसाल के तौर पे माधुरी का फिल्म खलनायक का गाना चोली के पीछे क्या है, या फिर बेटा का गाना- धक् धक् करने लगा जहाँ वक्ष स्थल पर कैमरा काफी लम्बे समय तककेन्द्रित था, माधुरी दीक्षित ने अपने चाहने वालों के दिल में मनोकामना ही पैदा की है.

CHECK OUT: Is Madhuri Dixit meant for item numbers?

अब अगर आइटम गानों की पृष्ठभूमि देखें तो अपने वजूद में आइटम गानों का उद्येश्य होता है दर्शकों के बीच में कामोतेजक भावना का संचार, और आज तक जितने भी गाने आये हैं आइटम सोंग के रूप में, उनकी पंक्तियों को भी इस तरह से लिखा जाता है कि अपने आप में कमोतेजना की भावना का संचार करे। दिल्ली वाला घाघरा ऐसा कुछ भी नहीं कर पा रहा है उसकी दो मुख्य वजहें है, एक तो माधुरी दीक्षित का होना, तथा दूसरा गाने के बोल. शायद फराह खान ने जब इस आइटम नंबर को तैयार किया तो उनके जेहन में बंटी और बबली का गाना था कजरारे क्योंकि सेट का पूरा माहौल कुछ इसी तरह का है, पर गौर करने वाली बात ये है कि कजरारे को लिखा था गुलजार ने.

दुसरे इस गाने से पहले फराह खान ने आईपीएल का गाना झाम्चिक झपाक का नृत्य निर्देशन किया था और जिसका मूल उद्येश्य था कि हममे से बहुत से लोग जो कि नाचने में झिझकते हैं उनकी झिझक को दूर करके नाचने के लिए प्रेरित करना. अब माधुरी को नाचने से कोई झिझक तो हैनहीं, तो फिर उनको ऐसे सरल स्टेप्स क्यों दिए गये? गाना देख के ही साफ़ लगता है कि माधुरी दीक्षित का दिल गाने में नहीं है।

माधुरी को अपने आप को एक आइटम डांसर के रूप में स्थापित करने की कोई जरूरत ही नहीं है, क्योंकि उनकी छवि एक प्रवीण नृत्यांगना की है,और सारे ही कलाकार आइटम नंबर तो नहीं कर सकते कुछ को तो विशेष होना चाहिए, माधुरी उन विशेष लोगों में हैं और उनको इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि उन्होंने दर्शकों के बीच में जो छवि बनाई है वो टूट न जाये क्योंकि यह उनका नृत्य और नृत्य में शामिल भाव भंगिमाएं ही हैं जो दर्शकों का मन मोह लेती हैं, शरीर के लटके झटके, अंगों को हिलाना डुलाना ये सब क्षणिक प्रलोभन हो सकते हैं, पर दर्शकों के दिल में घर बनाने में, तब जब कि यह प्रयास हो रहा है कि उसको प्राप्त करने के लिए अपनी पुरानी छवि की याद दिलाई जाये, ऐसे में ये आइटम सोंग कासहारा लेना माधुरी दीक्षित के लिए सार्थक कदम नहीं हो सकता.


 
  

More related news


- Madhuri Dixit reveals about directors whom she thinks have a great music sense - News
- 12 lucky leading ladies who paired with Salman, Shah Rukh & Aamir Khan - News
- Madhuri Dixit: I don't think people should be looking for next Madhuri Dixit - News
- Bollywood 2014: Women show all the way - News
- Shah Rukh Khan & 'Mohinis' Madhuri Dixit, Deepika Padukone to enthrall London!  - News
- Salman Khan celebrates 20 years of HUM AAPKE HAIN KOUN sans Madhuri Dixit! - News
- Salman Khan-Madhuri Dixit's HUM AAPKE HAIN KOUN completes 20 years! - News
- 6 celeb posts you shouldn't miss this Eid! - News
- Amitabh Bachchan, Shahrukh Khan, Priyanka Chopra, Madhuri Dixit: B-town celebs wish Eid Mubarak! - News
- Madhuri Dixit joins many B-town celebs to support Whistling Woods International - News
- Madhuri Dixit on joining UNICEF: Will give voice to those who have none - News
- Madhuri Dixit joins hands with UNICEF - News
- When Bollywood actresses showed their 'Dabangg' side! - News
- Saroj Khan: Madhuri Dixit is delight for any choreographer! - News
- Birthday Special: Top 10 looks of Madhuri Dixit Nene! - News

 

 News Archives



   Comments
Movie Reviews
  Hot Gallery
Pic Of The Day
Pic Of The Day
When Parineeti Chopra became dubli patli!
When Parineeti Chopra became dubli patli!
Celebs in Sunglasses
Celebs in Sunglasses
Hot Babes in Hot Pants
Hot Babes in Hot Pants
more...

A Fifth Quarter Infomedia Pvt. Ltd. site.